भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाला फाइनल टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। फाइनल टेस्ट मैच के लिए पुराने और दिग्गज खिलाड़ियों पर सेलेक्टर्स ने फिर से भरोसा जताया है। टीम में फिर से चेतेश्वर पुजारा की भी वापसी हुई है, जो बहुत ही सुखद खबर है क्योंकि काउंटी क्रिकेट में पुजारा ने शानदार बैटिंग का प्रदर्शन किया था। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले एक मात्र टेस्ट मैच के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया का ऐलान बीसीसीआई द्वारा कर दी गई है। टेस्ट टीम के दीवार माने जाने वाले तथा सबसे भरोसेमंद माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा की भी वापसी भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत है क्योंकि जब आईपीएल के चका चौंद में सब बिजी थे तब पुजारा काउंटी क्रिकेट में अपने दम पर कई मैच निकलवाए। यहां तक की उन्होंने दोहरा शतक भी लगाया। आपको बता दे कि पिछले कुछ समय से पुजारा फॉर्म से बाहर थे जिसके चलते उन्हें और अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। लेकिन जैसा की आपको पता होगा कि हाल ही में काउंटी में पुजारा ने लगातार कई शतक ठोक कर लय में वापसी कर ली है। उसी फॉर्म को।देखते हुए उन्हें फिर टीम इंडिया में मौका दिया गया है।

 

कोरोना के वजह से रोक दिया गया था सीरीज

 

ये सीरीज इस लिए रोक दिया गया था क्योंकि कोरोना ने सीरीज के बीच में ही पूरी दुनिया में अपना रूप दिखाने शुरू कर दिया था। आपको ये भी बता दे कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में अभी 4 मुकाबले हुए है दोनो टीमों के बीच जिसमे टीम इंडिया 2-1 से आगे है। अब बाकी का बचा एक टेस्ट जिसके लिए इंडिया की टीम चुनी गई है। पिछले साल कोरोना के मामले बढ़ने से इस सीरीज का आखिरी मैच नहीं खेला गया था। कोरोना के वजह से सिर्फ यही टेस्ट नही बल्कि दुनिया भर में कई सीरीज स्थगित करना पड़ा है खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए। यहां तक दुनिया का सबसे महंगा टूर्नामेंट आईपीएल भी कोरोना के वजह से रोक दिया गया था और उसे 6 महीने बाद यूएई में शिफ्ट किया गया था। अगर टेस्ट टीम के सलेक्शन पर बात करे तो भारतीय टीम के पास केएल राहुल जैसा बैटर है जिसने आईपीएल में अपने बल्ले के दम पर लखनऊ को प्लेऑफ तक पहुंचा दिया है, केएल राहुल बटलर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी है और आगे हो सकता है कि वो ऑरेंज कैप बटलर से छीन ले, तो वही विराट कोहली जैसा रन मशीन भी भारत के पास होगा जो किसी भी पिच पे शतक बना सकते है और फैंस को भी उम्मीद है की शतको का जो ब्रेक लगा है वो विराट कोहली उस फाइनल मैच में तोड़ेंगे,विराट का आईपीएल प्रदर्शन देखा जाए इस सीजन का तो उतना खास नही रहा है उन्हे 3 बार डक पर आउट होते देखा गया है जो पहले कभी नही होता था। भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जैसे तगड़े बल्लेबाज शामिल हैं जो अपने दम पर कोई भी मैच आखिर में पलट सकते हैं, पंत का आईपीएल सीजन भी मिला जुला ही रहा है उतना कुछ खास नहीं रहा लेकिन इन सभी बल्लेबाज़ों को टेस्ट में चलना होगा नही तो अगर इंग्लैंड जीत गया तो फिर सीरीज बराबर हो जाएगी जो भारत कभी चाहेगा नही। अगर गेंदबाजी लाइनअप की बात करे तो भारत के मेन बॉलर जसप्रीत बुमराह जिन्होंने आईपीएल में भी अपनी टीम के लिए अच्छा योगदान दिया है और इस सीजन आईपीएल करियर का उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया,बुमराह के यॉर्कर से लोगो को काफी उम्मीदें है, मोहम्मद शमी जो आईपीएल में गुजरात की टीम के तरफ से खेल रहे है और टेस्ट में विकेट टेकर गेंदबाज भी माने जाते है,और अभी वो लय में भी है और उमेश यादव जिन्हे कई महीनो से टीम इंडिया से बाहर रखा गया था लेकिन आखिर कार उनका भी टीम इंडिया में सलेक्शन हो ही गया। यादव ने केकेआर के तरफ से जिस ढंग से बॉलिंग कराई है वो काबिले तारीफ है। उमेश यादव ने अपनी स्पीड को कम करके लाइन और लेंथ पर ध्यान दिया जिसका नतीजा सबके सामने है। पहले तो उन्होंने आईपीएल में शानदार गेंदबाजी की और अब टीम इंडिया के लिए भी तैयार है। अगर भारतीय टीम ये मुकाबला जीत लेती है तो 3-1 से उसके नाम सीरीज हो जाएगी, और वो जीत कर आए अगर ड्रा भी करा देती है तो 2-1 से जीत जाएगी।

 

ईशांत शर्मा टीम इंडिया से आउट

 

पहले आईपीएल और अब टीम इंडिया से इशांत शर्मा आउट हो गए है। किसी समय में अपने रफ्तार से पोंटिंग जैसे बल्लेबाजों का पसीना छुड़ाने वाले इशांत शर्मा टीम इंडिया के हिस्सा नहीं रहेंगे जो टीम इंग्लैंड में फाइनल टेस्ट के लिए जाएगी। पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा रहने वाले ईशांत शर्मा को इस साल टीम से बाहर कर दिया गया है। ईशांत की जगह सेलेक्टर्स ने प्रसिद्ध कृष्णा पर ज्यादा विश्वास जताया है। या ये कहे की प्रसिद्ध को आईपीएल का तौफ़ा मिला है। वहीं मेहम्मद सिराज जैसा युवा तेज गेंदबाज टीम में बना हुआ है। आपको बता दे कि ऋद्धिमान साहा की जगह एक बार फिर से केएस भरत को रिजर्व विकेटकीपर के रूप में मौका मिला है। शाहा को इस बार मौका नहीं मिला है, धोनी के जाने के बाद शाहा को बहुत मौके मिले लेकिन वो उस मौके पर कभी खरा नहीं उतर पाय जिसका नतीजा रहा की उनके स्थान पर केएस भरत को मौका दिया गया है बाकी ऋषभ पंत भी टीम इंडिया में बने रहेंगे।

 

टेस्ट की टीम कुछ इस प्रकार से है

 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी , जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here