यह साल, कुछ बॉलीवुड हस्तियां देश के कुछ सबसे बड़े विवादों में रही और खुब सुर्खियों भी बटोरी । चूंकि यह साल लगभग खत्म हो चुका है, इसलिए हमने कुछ सबसे बड़े विवादों का एक राउंड-अप करने का फैसला किया, जो दिनों तक सुर्खियों में रहे ।

 

बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू और डायरेक्टर अनुराग कश्यप के यहां छापेमारी

बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप, एक्ट्रेस तापसी पन्नू और मधु मनटेना के घर पर आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को छापेमारी की । मधु मनटेना की टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी  के दफ्तर पर भी आयकर अधिकारी पहुंचे । बताया जा रहा है कि यह छापेमारी फैंटम फिल्म की टैक्स चोरी के सिलसिले में की गई  ।  सूत्रों ने कहा कि फैंटम फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्मों से हुई कमाई की भी जांच की जा रही है । आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि इन संस्थानों के बीच हुए कुछ लेन-देन विभाग की नजर में थे और कर चोरी के आरोपों की जांच को आगे बढ़ाने के लिए सबूत एकत्रित करने के लिए यह कार्रवाई की गई । कश्यप और पन्नू ने साल 2018 की फिल्म ” मनमर्जियां ” में साथ काम किया था और अब वे नयी फिल्म ‘दोबारा’ में साथ काम कर रहे है ।

 

कंगना रनौत का ट्विटर बैन-

3 मई को कंगना रनौत के ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणामों के बारे में भड़काऊ ट्वीट्स की एक श्रृंखला बनाई थी । ट्विटर के मुताबिक एक्ट्रेस द्वारा बार-बार नियमों का उल्लंघन किए जाने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने उनके खिलाफ यह कदम उठाया है । इससे पहले ट्विटर एक्ट्रेस की बहन रंगोली चंदेल का भी अकाउंट बैन कर चुका है‌ ।एक ट्विटर प्रवक्ता ने एक बार इन्टरव्यू में बताया था कि ” ट्विटर नियमों के बार-बार उल्लंघन, विशेष रूप से हमारी घृणित आचरण नीति और अपमानजनक व्यवहार नीति ” के कारण खाते पर प्रतिबंध लगा दिया गया था । तब से कंगना रनौत ने इंस्टाग्राम और भारतीय ऐप कू पर अपनी राय साझा करने का सहारा लिया है । कंगना रनौत लंबे समय से ट्विटर के साथ ही कू ऐप पर भी एक्टिव हैं. लेकिन, एक्ट्रेस के फैन यह जानकर खुश हैं कि ट्विटर पर ना सही, वह कू के जरिए एक्ट्रेस से जुड़े रह सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंगना के 450K से अधिक फॉलोअर है । कू को लॉन्च किए जाने के बाद ही एक्ट्रेस ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ज्वॉइन किया था. जिस पर उन्होंने कई पोस्ट भी शेयर कर रखे हैं, जिससे पता चलता है कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी एक्ट्रेस काफी एक्टिव है‌ ।

 

अश्लील वीडियो बांटने के आरोप में राज कुंद्रा गिरफ्तार-

दरअसल जुलाई में, बॉलीवुड अभिनेता शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के पति राज कुंद्रा को उनके ऐप्स के माध्यम से अश्लील सामग्री बनाने और वितरित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने भारतीय दंड संहिता, महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (रोकथाम) अधिनियम और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया । कुंद्रा सितंबर में जमानत पर रिहा हुए थे । दरअसल , हमारे देश में पोर्नोग्राफी और पोर्नोग्राफिक कंटेंट के मामले में कानून काफी सख्त है । इंटरनेट के प्रसार के बाद आईटी एक्ट में संशोधन किया गया था । ताकी मौजूदा दौर में ऐसे मामलों में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिल सके‌ । मुंबई पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज कुंद्रा ने इस इंडस्ट्री (अश्लील फिल्मों की इंडस्ट्री) में करीब 8 से 10 करोड़ रुपये लगाए थे । राज कुंद्रा और ब्रिटेन में रहने वाले उनके भाई ने मिलकर एक कंपनी बनाई थी, जिसका नाम है केनरिन । वीडियो भारत में शूट किए गए और फिर उन्हें वी ट्रांसफर के जरिए ब्रिटेन ट्रांसफर किया गया ।

 

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की गिरफ्तारी-

अक्टूबर की शुरुआत में, अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने मुंबई क्रूज पर ड्रग्स में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था । बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान  के बेटे आर्यन खान को क्रूज पर ड्रग्स मिलने के मामले में  देश के विभिन्न हिस्सों से अभिनेता और उनके परिवार के लिए काफी मीडिया कवरेज और समर्थन मिला । करीब तीन हफ्ते जेल में बिताने के बाद आर्यन दिवाली से ठीक पहले जमानत पर छूट गए थे । बता दें कि एनसीबी ने इस मामले में पिछले साल 3 अक्टूबर को आर्यन खान को गिरफ्तार किया था और जमानत मिलन के बाद उन्हें उसी महीने जेल से रिहा कर दिया गया था । मामले में NCB विजिलेंस टीम की रिपोर्ट भी जल्द आ सकती है, जिसके बाद समीर वानखेड़े की मुसीबत बढ़ सकती है । वानखेड़े ने जिस तरह से केस हैंडल किया, उसमे कई खामियां पाई गई । विजिलेंस टीम इस मामले में जल्द रिपोर्ट फाइल कर सकती है ।

 

जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही के ठग का मामला –

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस और नोरा फतेही 200 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर के साथ नाम आने के कारण सुर्खियों में थी । दोनों ऐक्ट्रेस से प्रवर्तन निदेशालय ने कई बार पूछताछ की । अब ईडी ने सुकेश के खिलाफ जो चार्जशीट दाखिल की है उसमें एजेंसी ने चौंकाने वाले दावे किए है । इस चार्जशीट की मानें तो केवल जैकलीन ही नहीं बल्कि नोरा ने भी सुकेश से कई महंगे गिफ्ट लिए थे ।एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी की पूछताछ में नोरा फतेही ने यह स्वीकार किया है कि सुकेश ने उन्हें एक बीएमडब्लू गिफ्ट की थी । सुकेश की पत्नी लीना मारिया ने नोरा को एक महंगा गुची का बैग और एक आईफोन भी गिफ्ट किया था। नोरा फतेही ने बताया कि लीना मारिया ने उन्हें एक पार्टी के दौरान ये गिफ्ट दिए थे । प्रवर्तन निदेशालय ( यानी ईडी) ने बॉलीवुड अभिनेता जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए तलब किया था । जांच के दौरान पता चला कि दोनों अभिनेताओं को ठग सुकेश चंद्रशेखर से महंगे तोहफे मिले थे । हाल ही के रिपोर्टों के अनुसार, ईडी ने फर्नांडीज की विदेश यात्रा पर रोक लगाने वाले लुकआउट ऑर्डर को रद्द करने की याचिका को ठुकरा दिया है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here