साल 2022 के यह छह महीने बीत चुके है और सातवां चल रहा है । इस साल हिट से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हो चुकी है । इसीलिए कहा भी जा रहा है कि ये साल बॉलीवुड के लिए अच्छा नहीं है । दरअसल , इस साल साउथ की फिल्में बॉलीवुड पर बढ़िया कमाई कर रही है , इसीलिए हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है । ” द कश्मीर फाइल्स “, ” गंगूबाई काठियावाड़ी ” और ” भूल भुलैया 2 ” को छोड़ दें तो इस समय ” रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट ” ही बॉक्स ऑफिस पर टिकी हुई है । वहीं जुग-जुग जियो भी ठीक-ठाक कलेक्शन कर ले रही है । तो चलिए आज हम आपको 2022 में बॉलीवुड की फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है ।  इस साल हिट से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हो चुकी है । इसीलिए कहा भी जा रहा है कि ये साल बॉलीवुड के लिए अच्छा नहीं है । दरअसल , इस साल साउथ की फिल्में बॉलीवुड पर बढ़िया कमाई कर रही है , इसीलिए हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है । ” द कश्मीर फाइल्स “, ” गंगूबाई काठियावाड़ी ” और ” भूल भुलैया 2 ” को छोड़ दें तो इस समय ” रॉकेट्री द नंबी इफेक्ट ” ही बॉक्स ऑफिस पर टिकी हुई है । वहीं जुग-जुग जियो भी ठीक-ठाक कलेक्शन कर ले रही है । तो चलिए आज हम आपको 2022 में बॉलीवुड की फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है ।

 

जुग जुग जीयो 

हाल ही में जुग जुग जीयो फिल्म के वैश्विक कलेक्शन में लगभग 100 करोड़ पूरे होने पर चर्चित फिल्म विश्लेषक तरण आदर्श ने एक ट्वीट किया , ” जुग जुग जीयो ” विदेशों में जमकर कमा रही है – दूसरे शनिवार तक ऑस्ट्रेलिया में $ 576677, न्यूज़ीलैंड में $160472, यूके में £ 285,965 और उत्तरी अमेरिका में आज 1.5 मिलियन डॉलर क्रॉस कर जाएगी, यानी कुल मिलाकर 100 करोड़ ” ।

 

झुंड

सदी के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन की फिल्म झुंड भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई । इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मात्र 16 करोड़ की कमाई की । यह फिल्म सेवानिवृत्त खेल शिक्षक विजय बरसे के जीवन पर आधारित है , जिन्होंने स्लम सॉकर नामक एक गैर सरकारी संगठन की स्थापना की थी । फिल्म ” झुंड ” में अमिताभ बच्चन एक ऐसे रिटायर्ड स्पोर्ट प्रोफेसर के रोल में है , जो झोपड़पट्टी के बच्चों को फुटबॉल खेलना सिखाता है । इस फिल्म से जुड़े सूत्रों ने खुलासा किया है कि अमिताभ पहले इस फिल्म को छोड़ चुके थे , लेकिन आमिर खान के कहने पर वे इससे वापस जुड़े । आमिर को इस फिल्म के डायरेक्टर नागराज मंजुले से काफी उम्मीदें है । वह इसलिए कि वह उनकी ” सैराट ” के बहुत बड़े फैन है । आखिरकार आमिर के कहने पर अमिताभ इस फिल्म से वापस जुड़े ।

 

अटैक

जॉन अब्राहम की ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही है , लेकिन अटैक को दर्शकों ने ज्यादा पसंद नहीं किया । इस फिल्म ने मात्र 18 करोड़ की कमाई की और अपनी लागत निकालने में भी असफल रही । फिल्म की कहानी भारतीय सेना के एक जवान अर्जुन शेरगिल ( यानी जॉन अब्राहम ) की है । फिल्म की शुरुआत एक सैन्य ऑपरेशन के साथ होती है , जिसमें अर्जुन के नेतृत्व में भारतीय सेना मॉस्ट वांटेड आतंकी गुल को अपने कब्जे में लेती है । इसके बाद अर्जुन शेरगिल की मुलाकात आयशा ( यानी जैकलीन फर्नांडिस ) से होती है । आयशा एक एयर होस्ट्रेस है । आयशा और अर्जुन की मुलाकातें दोस्ती में बदलती है और फिर दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगते है । अर्जुन, आयशा से शादी करना चाहता है , लेकिन उससे पहले ही आयशा की मौत हो जाती है, वो भी एक आतकंवादियों के हमले में । इस हमले में आयशा को बचाने के चक्कर में अर्जुन को भी गोलियां लगती है । अर्जुन बच तो जाता है, लेकिन उसे लकवा मार जाता है । वह न चल सकता है और न अपने हाथों को चला सकता है । वह व्हीलचेयर पर आ जाता है और उसकी देखभाल के लिए सिर्फ एक ही सहारा है, वो है उसकी मां ( यानी रत्ना शाह पाठक ) । अपनी लाचारी पर अर्जुन को बहुत गुस्सा और दुख होता है, लेकिन उसके पास कोई विकल्प भी नहीं है । हालांकि, अब आता है कहानी में ट्विस्ट ।

 

जर्सी

शाहिद कपूर की इस फिल्म से दर्शकों को काफी उम्मीद थी , लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मात्र 20 करोड़ ही कमा पाई । मेकर्स को उम्मीद थी कि फिल्म बढ़िया चलेगी, लेकिन यह असफल साबित हुई । इस फिल्म को बनाने में 35-40 करोड़ रुपये लगाए गए थे । शाहिद कपूर अब कबीर सिंह के बाद एक बार फिर कम बैक कि अपनी नई फिल्म जर्सी को लेकर । जर्सी फिल्म की कहानी क्रिकेट के मैदान से शुरू होती है जहाँ अपने हीरो यानि कि शाहिद कपूर की लव लाइफ एक दम सेट है । ये इतना टैलेंटड है कि नेशनल टीम में अपनी जगह बना सकते है । लेकिन इस लवस्टोरी को ट्रेंगल बनाने के लिए कहानी में एक सुंदर सी अभिनेत्री की एंट्री होती हैं , जिस पर बेचारा हीरो अपना दिल कुछ ऐसा हारता है कि क्रिकेट का मैदान अब सिर्फ दो कमरों का मकान बन के रह जाता है ‌।

 

बधाई दो

वैसे तो राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर दोनो ही बढ़िया कंटेट देने के लिए जाने जाते है , लेकिन उनकी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई । इस फिल्म ने सिर्फ 21 करोड़ की ही कमाई की । बधाई दो एक बॉलीवुड कॉमेडी ड्रामा फिल्म है , जिसका निर्देशन हर्षवर्धन कुलकर्णी द्वारा किया गया है । बधाई दो फिल्म, साल 2018 में आयी फिल्म बधाई हो की आगे की फ्रैंचाइज़ी है । इस फिल्म में राजकुमार राओ और भूमि पडनेकर मुख्य भूमिका में दिखाई दियें है ।

 

जनहित में जारी

नुसरत भरूचा की ये फिल्म सामाजिक संदेश देने वाली थी , लेकिन इसे भी दर्शकों ने कुछ खास पसंद नहीं किया । बीते महीने रिलीज हुई नुसरत भरूचा की जनहित में जारी भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी । नुसरत भरूचा की फिल्म जनहित में जारी की समीक्षाएं अच्छी आई , बावजूद इसके फिल्म को दर्शक नहीं मिले । 10 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई इस फिल्म का कुल कलेक्शन काफी कम रहा है । 12 करोड़ की लागत में बनी ये फिल्म मात्र 5 करोड़ रुपये ही कमा पाई ।

 

सम्राट पृथ्वीराज

अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को बनने में 300 करोड़ रुपये खर्च हुए थे । ये एक बड़े बजट की फिल्म थी , लेकिन टिकट खिड़की पर अपना जलवा बिखेरने में नाकामयाब रही । इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड मात्र 80 करोड़ का ही बिजनेस किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here