Yoga for good mental health

किसी भी व्यक्ति के शरीर में दिमाग का होना कितना जरूरी है, यह शायद बताने की जरूरत नहीं है । हम जब भी कोई फैसला लेते हैं या किसी नतीजे पर पहुंचते है , तो उसमें दिमाग की अहम भूमिका होती है । वैसे तो समय के साथ-साथ शरीर का विकास भी होता रहता है , लेकिन दिमाग ऐसी चीज है, जिसका विकास शरीर के साथ नहीं होता है ।

अगर हम स्कूल-कॉलेज न जाएं या कहीं से किसी तरह का ज्ञान हासिल न करें, तो दिमाग उसी अवस्था में रह जाता है, जैसे किसी छोटे बच्चे का होता है । इसलिए मस्तिष्क का विकास जरूरी है । हालांकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो मस्तिष्क पर बुरा असर डालती है । इसलिए जरूरी है कि उन खराब आदतों को बदल दें और अच्छी आदतें अपनाए ।

 

तनाव मुक्त रहना है जरूरी

आज की दुनिया में, जहां लोग तनाव, चिंता और अवसाद से ग्रस्त होते जा रहे है, ऐसे में अपने दिमाग को शांत करने के तरीकों के बारे में जानना कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है । तनाव की स्थिति आपके रिश्तों, कामकाज और जीवन की गुणवत्ता को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती  है ।हमेशा तनाव में रहना शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचाता है । तनाव के कारण लोगों को भूलने की समस्या भी हो जाती है । इसलिए जितना हो सके खुद को व्यस्त रखें, संगीत सुनें, योग करे । इससे तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है और दिमाग तेज होता है ।

 

सुबह का नाश्ता कभी न भूलें 

सुबह का नाश्ता दिनभर फ्रेश रहने के लिए जरूरी होता है । हालांकि कई लोगों की यह आदत होती है कि वे या तो सुबह में नाश्ता करते ही नहीं या करना भूल जाते है । ऐसे में यह सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी हानिकारक हो सकता है ।

 

भरपूर मात्रा में नींद है बहुत आवश्यक

कई लोगों की यह आदत होती है वे या तो ज्यादा सोते है या कम, जबकि ये दोनों ही खराब आदतें है। शरीर को स्वस्थ रखने और दिमाग सही तरीके से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि भरपूर मात्रा में नींद लेना चाहिए । विशेषज्ञ कहते हैं कि एक व्यस्क के लिए सात से आठ घंटे की नींद पर्याप्त है ।

 

शुगर का सेवन मस्तिष्क के विकास को करता है धीमा

हमारा खाना भी सीधे मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है । विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर लंबे समय तक अधिक मात्रा में शुगर का सेवन किया जाए तो यह मस्तिष्क के विकास को धीमा कर देता है । साथ ही यह स्वास्थ्य संबंधी और भी कई तरह की समस्याएं पैदा कर देता है, जिसका असर भी दिमाग पर ही पड़ता है । इसलिए जरूरी है कि यह आदत अभी से बदल दे ।

 

आजकल भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में स्ट्रेस होना आम बात है । ऐसे में खुद को मेंटली फिट रखना भी एक चैलेंज होता है। हम अपने स्वस्थ दिमाग के चलते ही जीवन में होने वाली समस्याओं का सामना कर सकते है । इसके अलावा तरक्की के पड़ाव पर पहुंचने के लिए भी स्वस्थ दिमाग की आवश्यकता होती है । अब सवाल आता है कि दिमाग को फिट रखने के लिए क्या करना चाहिए । दिमाग को स्वस्थ रखने के कई तरीके है । तो चलिए आइए जानते है –

 

दिमाग को स्वस्थ रखने के तरीके-

 

  • सकारात्मक सोच है बहुत जरूरी

ऐसे लोगों के साथ अधिक समय बिताएं जो सकारात्मक सोच के हों । जो लोग सामजिक रूप से सक्रिय होते है , वो लोग अधिक स्वस्थ रहते है । इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अच्छा सोचें ।

  • कुछ न कुछ नया जरूर सीखें-

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कोशिश करनी चाहिए कि कुछ नया सीखते रहना चाहिए । इसके अलावा जो काम आपको पसंद है उसके लिए समय निकालकर उन्हें करे । इससे आपको मजा भी आएगा और अधिक सीखने का मौका मिलेगा ।

Mental health is crucial

  • हेल्दी भोजन का करे सेवन

ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है । स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए । इसके लिए आप हेल्दी भोजन का सेवन करें और खूब पानी पिएं । इसके अलावा व्यायाम करें और पूरी नींद लें। खासकर धूम्रपान से दूरी बनाकर रखना चाहिए ।

  • हमेशा करनी चाहिए दुसरो की सहायता 

हर व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करना चाहिए । अपनी ऊर्जा को दूसरे की मदद में लगाने से आपको काफी खुशी मिलेगी । खुश रहना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है ।

 

  • ध्यान और योग बहुत ही आवश्यक

जीवन में शांत रहने के लिए ध्यान और योग को करना चाहिए । यह आपको मानसिक रूप से शांत रखता है और एकाग्रता को बढ़ाता है । शांत रहने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है । इसके चलते आपके जीवन में अधिक तकलीफें नहीं होती है ।

Health of brain

  • आवश्यक पड़ने पर सहायता मांगे

जिंदगी में कई बार पेरशानी आती है, इसके लिए हमें कभी-कभी दूसरों की जरूरत पड़ती है । ऐसे में हमें बिना संकोच किए मदद लेनी चाहिए । इससे काफी हद तक हमारी परेशानी कम हो जाती है और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते है ।

योग है बहुत जरूरी

एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से योगाभ्यास करके आपको तनाव, चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद मिल सकती है । योग समग्र रूप से मन को शांत करने के लिए बहुत उपयोगी है । कई प्रकार के योगासनों का नियमित अभ्यास करने से मन को शांत और एकाग्र बनाने में मदद मिल सकती है । एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से योगाभ्यास करके आपको तनाव, चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद मिल सकती है। योग समग्र रूप से मन को शांत करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। कई प्रकार के योगासनों का नियमित अभ्यास करने से मन को शांत और एकाग्र बनाने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here