राजू श्रीवास्तव के निधन की खबर से उनके फैंस और दोस्तों में शोक की लहर है । बता दें कि 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट दौरान राजू को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया था । बीते 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आज अपने प्राण त्याग दिए है । राजू श्रीवास्तव के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है । हर कोई नम आंखों से राजू को श्रद्धांजलि दे रहा है ।

राजू श्रीवास्तव के निधन पर अखिलेश यादव ने कही ये बात

अखिलेश यादव ने एएनआई से कहा, यह खेदजनक है कि राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे । वह अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के साथ एक गरीब परिवार से आया थे; दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । उनके जैसे बहुत कम प्रतिभाशाली कॉमेडियन है । मुझे याद है कि सपा में शामिल होने पर वह कानपुर से कैसे चुनाव लड़ना चाहते थे ।

राजू श्रीवास्तव

भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने दी श्रद्धांजलि

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी श्रद्धांजलि दी है । संबित पात्रा ने ट्वीट कर लिखा, सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी के दुःखद निधन का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है । हास्य जगत के लिए उनका जाना एक अपूरणीय क्षति है ।

प्रभु से प्रार्थना है कि पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को यह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें । ॐ शांति !

राजू के निधन से दुखी हैं राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजू के निधन पर शोक जताया है । उन्होंने ट्वीट कर कहा, सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार, राजू श्रीवास्तव जी के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है । वे एक मंझे हुए कलाकार होने के साथ-साथ एक बेहद ज़िंदादिल इंसान भी थे । सामाजिक क्षेत्र में भी वे काफ़ी सक्रिय रहते थे । उनके शोकाकुल परिवार एवं प्रशंसकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ ।ॐ शान्ति !

अरविंद केजरीवाल ने दी राजू श्रीवास्तव श्रद्धांजलि

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन बेहद दुखद । ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें । इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों एवं सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ ।

राजू के जाने पर ” राम ” भी रो पड़े

भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने लिखा, एक महीने तक लगातार हॉस्पिटल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हमारे मित्र और कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव आखिरकार ज़िंदगी की जंग हार गए, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें, और उनके परिजनों को ये दुःख सहन करने की क्षमता दें । ॐ शांति ।

एक महीने तक लगातार हॉस्पिटल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हमारे मित्र और कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव आखिरकार ज़िंदगी की जंग हार गए, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें, और उनके परिजनों को ये दुःख सहन करने की क्षमता दें ।ॐ शांति ।

 

रविशंकर प्रसाद ने व्यक्त किया दुख

भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर लिखा, मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ । उनका जाना कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों एवं प्रशंसकों को इस कठिन घड़ी में धैर्य प्रदान करें ।

मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ । उनका जाना कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है । ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों एवं प्रशंसकों को इस कठिन घड़ी में धैर्य प्रदान करें ।

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने जताया शोक

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा, “मेरे भाई, दोस्त और देश की खुशी की लहर, राजू श्रीवास्तव नहीं रहे । मुझे गहरा दुख हुआ । उनके जैसा कलाकार कम ही देखने को मिलता है, भारत ने उनके जैसा दूसरा कलाकार नहीं देखा । मैं प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले । मेरी प्रार्थना उनके परिवार, प्रशंसकों के साथ है ।”

बता दें कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव लुक्स को लेकर  चर्चा में थे । कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव कॉमेडी की दुनिया में एक जाना माना नाम है । उन्होंने भारतीय स्टेज शो के साथ-साथ विदेशों में भी प्रदर्शन किया है । कुछ साल पहले, हम सीडी और कैसेट के बहुत शौकीन थे । उस सनक के लिए, उन्होंने ऑडियो कैसेट और सीडी की एक श्रृंखला शुरू की । उनकी शुरुआती लोकप्रियता उनके लुक्स के लिए थी, जिसे अमिताभ बच्चन का शुरुआती चेहरा माना जाता था । शुरुआत में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करके बहुत तरक्की की थी ।

राजू श्रीवास्तव की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण जो उभर के आया वो था ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से मिली सफलता थी । राजू बचपन से ही अलग-अलग फिल्म कलाकारों और प्रसिद्ध व्यक्तियों की मिमिक्री किया करते थे । राजू श्रीवास्तव को यह मिमिक्री करने का टैलेंट उन्हें अपने पिता रमेश श्रीवास्तव से मिला था । राजू के पिता गाँव के छोटे – छोटे कार्यक्रमों में लोगों की मिमिक्रीयां किया करते थे । फिर इसे देख कर राजू बड़े हुए थे ।

राजू श्रीवास्तव हास्य कलाकार होने के कारण उनको ही हास्य किरदार निभाने को दिए जाते थे । यह अपने किरदार में इतना रम जाते थे कि दर्शकों को इनके द्वारा की गई कॉमेडी काफी पसंद आती थी । शुरुआती दौर में राजू श्रीवास्तव को बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल निभाने को दिए जाते थे । राजू श्रीवास्तव ने सन 1989 में मैंने प्यार किया फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की इस फिल्म में उनको एक छोटा सा रोल निभाने को दिया गया।

राजू श्रीवास्तव ने सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गोविंदा, नसरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े हीरो की फिल्मों में काम किया है । राजू श्रीवास्तव एक हास्य कलाकार है इनको फिल्मों में हास्य कलाकार के रोल दिए जाते है । राजू श्रीवास्तव अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान ला देते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here