कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार आज देश भर में बड़े ही हर्ष एवं उल्लास और धूमधाम से मनाया या जा रहा है। हर कोई कन्हैया जी के जन्म की खुशियां मना रहा है । लीलाधर भगवान श्रीकृष्ण हर रूप में मनमोहक लगते है‌ ।

उन्हें 16 कलाओं में निपुण माना जाता है । भगवान श्रीकृष्ण की कलाओं और खूबियों को पौराणिक सीरियल्स में भी बखूबी दिखाने का प्रयास किया गया है । श्रीकृष्ण पर आधारित कई शो खूब पसंद किए गए, साथ ही इन शो में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले स्टार्स भी खूप पॉपलुर हुए ।

 

विशाल करवाल

एक्टर विशाल करवाल ने धारावाहिक ” द्वारकाधीश-भगवान श्रीकृष्ण ” में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था। इस किरदार में उन्हें खूब पसंद किया गया । अपनी मुस्कान से उन्होंने इस किरदार में चार चांद लगा दिए थे ।

विशाल करवाल कृष्ण‌ के अवतार में

बता दें कि विशाल करवाल का जन्म हिमाचल प्रदेश, भारत के एक पंजाबी परिवार में हुआ है । वह एक कंप्यूटर इंजीनियर है । इसके अलावा ये एक कमर्शियल पायलट है । विशाल करवाल का करियर अभी तक प्रमुखतः एक टेलीविजन अभिनेता के रूप में रहा है । उन्होंने कई प्रमुख टेलीविजन कार्यक्रम में अपने अभिनय किया है ।

सुमेध मुद्गलकर

चर्चित पौराणिक शो ‘राधाकृष्ण’ में भगवान कृष्ण के किरदार में सुमेध मुद्गलकर काफी पसंद किए गए । स्टार भारत का यह शो राधा और श्रीकृष्ण की प्रेमकहानी पर आधारित था । शो में सुमेध जहां कृष्ण के रोल में नजर आए, वहीं राधा के किरदार में मल्लिका सिंह नजर आई। इस धारावाहिक से सुमेध के छोटे-छोटे क्लिप्स सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल होते है ।

सुमेध मुद्गलकर कृष्ण के रूप में

सुमेध मुद्गलकर की प्रसिद्दि इस कदर बढ़ गयी की लोग उन्हें भगवान् श्री कृष्णा ही मानने लगे है । श्री कृष्णा का किरदार निभाने के लिए सुमेध ने बांसुरी बजाना भी सीखा । उन्होंने भगवान् श्री कृष्णा के किरदार को अपनी मेहनत और लगन से जीवंत कर दिया है । और ये धारावाहिक लोगों की पहली पसंद बना हुआ है ।

सुमेध मुद्गलकर की बचपन से ही डांस में भी अत्यंत रूचि थी । उन्होंने बिना कोई डांसिंग क्लास ज्वाइन किये ऑनलाइन अपनी मेहनत से डांस सीखा । इसी से कला के प्रति उनका समर्पण साफ़ झलकता है ।

और ये उनकी मेहनत और लगन का ही परिणाम है की आज वो अपने करियर के इस मुकाम पर पहुंचे है । उनके परिवार ने भी उनका साथ दिया और वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए पुणे से मुंबई शिफ्ट हो गए ।

 

सौरभ राज जैन

एक्टर सौरभ राज जैन ने भी श्रीकृष्ण का किरदार अदा करके खूब सफलता पाई । वह साल 2013 में स्टार प्लस प्रसारित हुए ” महाभारत ” में कृष्ण के रोल में नजर आए । साथ इस शो को नए जमाने के दर्शकों ने पसंद किया ।

सौरभ राज जैन कृष्ण बनकर

” महाभारत ” के निर्माता उन्हें “भगवान कृष्ण” की भूमिका में लेने के लिए इतने उत्सुक थे । कि उन्होंने सौरभ को हर महीने एकमुश्त भुगतान करके एक साल के लिए रोक दिया ताकि वह कोई अन्य प्रोजेक्ट न कर सके ।

सौरव राज जैन कृष्ण बनकर

सौरभ के अभिनय करियर की शुरुआत तब हुई , जब उन्हें टीवी सीरियल ” रीमिक्स ” में “अमनदीप चड्ढा ” की भूमिका के लिए अभिनय करने का मौका मिला । वह अभी भी कॉलेज में थे और शो खत्म होने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए लगभग दो साल का ब्रेक लिया था ।

नीतीश भारद्वाज

एक्टर नीतीश भारद्वाज टीवी के सबसे ज्यादा पसंद किए गए और पॉपलुर कृष्ण में से एक रहे है‌ । उन्होंने बीआर चोपड़ा के धारावाहिक ” महाभारत ” में कृष्ण का किरदार निभाया था । नीतीश ने यह किरदार काफी शानदार अंदाज में अदा किया । यही वजह है क उन्हें आज भी इस किरदार के लिए ही सबसे ज्यादा पहचाना जाता है ।

 नीतीश भारद्वाज कृष्ण बनकर

उन्होंने शुरुआत में महाभारत में विदुर की भूमिका के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन वह इस भूमिका के लिए एक मिसफिट थे‌ । चूंकि वह उस समय सिर्फ 23 वर्ष के थे और चरित्र ने अधिकांश एपिसोड में एक बूढ़े व्यक्ति की मांग की ।

बाद में, उन्हें नकुल और सहदेव की भूमिकाओं के लिए बोला । लेकिन उन्होंने उन्हें मना कर दिया था । अंत में, जब उन्हें भगवान कृष्ण की भूमिका की मिल गई, तो उन्होंने इसे भी अस्वीकार कर दिया परन्तु बाद में नीतीश ने भगवान कृष्ण की भूमिका स्वीकार कर ली ।

नितीश भारद्वाज एक पेशेवर पशु चिकित्सा सर्जन है‌ ।और फिल्मों और टेलीविजन में एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत करने से पहले, उन्होंने मुंबई में एक रेसकोर्स में एक सहायक पशुचिकित्सा के रूप में काम किया था । हालाँकि, उन्होंने इस काम में दिलचस्पी न होने के कारण काम छोड़ दिया ।

सर्वदमन बनर्जी

सर्वदमन बनर्जी टीवी पर श्री कृष्ण बनने वाले शुरुआती एक्टर्स में से एक है । उन्होंने रामानंद सागर के वर्ष 1993 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुए धारावाहिक ” कृष्णा ” में भगवान कृष्ण का रोल प्ले किया था । बता दें कि इससे पहले कुछ फिल्मों में भी वह पौराणिक किरदार निभा चुके थे ।

सर्वदमन बनर्जी कृष्ण अवतार

रामानंद सागर के कृष्ण लीला में भगवान श्री कृष्ण का करिदार निभाने वाले सर्वदमन बनर्जी पेशे से एक एक्टर है । लेकिन लोग इन्हें भगवान से कम नहीं मानते है‌ । उन्होंने इतनी अच्छी तरह से भगवान कृष्ण का किरदार निभाया है कि इनके किरदार में साक्षात् भगवान श्री कृष्ण का झलक दिख जाता है ।

जब रामानंद सागर ने सर्वदमन बनर्जी को भगवान श्री कृष्ण का किरदार ऑफर किया , तो सर्वदमन बनर्जी ने बिना सोचे समझे इस ऑफर को ठुकरा दिया । कहाँ मेरे अंदर केवल शिव हैं मैं भगवान श्री कृष्ण का किरदार नहीं निभा सकता ।

हाँ , मैं भगवन शिव का किरदार निभा सकता हूँ । रामानंद सागर के बार – बार कहने पर सर्वदमन बनर्जी ने 10 दिन का समय माँगा और कहाँ कि मैं इन 10 दिनों में बता दूँगा कि मुझे ये रोल करना चाहिए या नहीं । रामानंद सागर ने भी 10 दिन का समय दे दिया ।

सर्वदमन बनर्जी कृष्ण अवतार

फिर सर्वदमन बनर्जी मन ही मन भगवान श्री कृष्ण से प्रार्थना करने लगे । और कहने लगे प्रभु अगर आप सच में मेरे साथ अगर आप चाहते हो कि मैं ये रोल करू तो आप मुझे एक बार दर्शन दो  ।कोई संकेत दो भगवान कृष्ण ताकि विश्वास हो सके कि ये आप किरदार मुझे निभाना चाहिए ।

सर्वदमन बनर्जी कृष्ण बनकर

एक दिन कि बात जब सर्वदमन बनर्जी वासु भट्टाचर्या के घर ऑटो से जा रहे थे  । रास्ते में एक समुंद्र भी आता है । उसी रास्ते से सर्वदमन बनर्जी ऑटो से गुजर रहे थे, तब उन्होंने देखा कि समुंद्र के लहरों पर साक्षात् भगवान श्री कृष्ण नृत्य कर रहे है ।

ये चमत्कार देखते ही सर्वदमन बनर्जी ऑटो में ही बेहोस हो गए । जब उनका आखँ खुला तब ओ ऑटो वाले से कहे कि अब आप वासु भट्टाचर्या के घर नहीं बल्कि रामानंद सागर के घर ले चलो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here