कई कॉमेडियन ऐसे होते हैं जो हमें हंसाते तो खूब हैं लेकिन उनका मजाक कई बार उन पर ही भारी हो जाता है । दरअसल हम बात कर रहे है कॉमेडियन भारती सिंह की भारती अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाती रहती है , लेकिन इस बार उन्हें अपने एक मजाक भारी पड़ गया है । भारती सिंह का दाढ़ी-मूंछ का मजाक बनाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था , जिस पर सिख समुदाय ने अपनी नाराज़गी जाहिर की थी । इसके साथ ही सिख समुदाय ने भारती पर केस दर्ज कराने की मांग की थी । इस मामले में भारती ने हाथ जोड़कर माफी भी मांगी लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ और अब उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है ।

 

कॉमेडियन भारती सिंह का शुरुआती जीवन –

3 जुलाई 1984 को अमृतसर, पंजाब में एक पंजाबी परिवार में जन्मी कॉमेडियन भारती सिंह आज भारत के हर एक कोनों में मशहूर है । एक मशहूर कॉमेडियन के अलावा वह एक मशहूर होस्ट और अभिनेत्री है । वह कई कॉमेडी शो में दिखाई दी है और रियलिटी शो में भी प्रदर्शित हुई है ।‌ रियलिटी शो में भाग लेने के अलावा, भारती सिंह ने ” कॉमेडी नाइट्स बचाओ‌ ” , ” इंडियाज गॉट टैलेंट “, ” इंडियाज बेस्ट डांसर” आदि जैसे कई शो भी होस्ट किए है । वह साल 2008 से ही इंडस्ट्री में ऐक्टिव है । वह अपनी माँ कमला सिंह और अपने दो भाई-बहनों में एक भाई धीरज सिंह और एक बड़ी बहन पिंकी सिंह के साथ रहती थी । भारती सिंह की लाइफ जर्नी आसान नहीं थी क्योंकि उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपने पिता श्री राम सिंह को खो दिया था और वह भी परेशान हो गई थी । उन्हें अपने वजन के कारण कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था , लेकिन भारती सिंह की इस आलोचना को संभालने के लिए काफी मजबूत थी । उनकी कड़ी मेहनत और शुद्ध प्रतिभा ने उन्हें बड़ी सफलता दिलाई जो ट्रोलर्स के मुंह को हिला देती है ।

 

कॉमेडियन भारती सिंह की शिक्षा-

भारती ने अपनी स्कूली शिक्षा अमृतसर के एक सरकारी स्कूल से की है और बाद में वह बीबीके डीएवी कॉलेज फॉर विमेन, पंजाब से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (B.A) में अपनी डिग्री पूरी करने गईं। उन्होंने B.A (इतिहास) में पोस्ट-ग्रेजुएशन भी किया है ।

 

कॉमेडियन भारती सिंह का निजी जीवन-

भारती सिंह ने अपने प्रेमी हर्ष लिम्बाचिया, जो एक लेखक है । दोनों एक दूसरे के साथ 3 दिसंबर 2017 को शादी के बंधन में बंधे थे ।

 

दाढ़ी और मूंछ को लेकर कमेंट करना पड़ा भारती सिंह को भारी-

भारती सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है , जिसमें वह दाढ़ी और मूंछ को लेकर कमेंट कर रही है । इसको लेकर भारती को जमकर ट्रोल किया जा रहा था और अमृतसर में प्रदर्शन भी किया गया है । शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ( एसजीपीएस ) की और से इस मामले में शिकायत देकर एफआईआर दर्ज कराने की मांग की गई थी । अब कॉमेडियन भारती सिंह पर आईपीसी के सेक्शन 295 ए के तहत एफआईआर दर्ज हो गई है । भारती का जो वीडियो वायरल हुआ है, उसमें वह एक कॉमेडी शो के दौरान जैसमीन भसीन के साथ बैठी हुई है । तभी भारती कहती है , ” दाढ़ी-मूंछ क्यों चाहिए ? दूध पानी के बाद दाढ़ी को मुंह में डाल दो तो सेवइयों का स्वाद आता है । मेरी सारी दोस्त जिनकी अभी शादी हुई है वो सारा दिन दाढ़ी से जुएं निकालने में व्यस्त रहती है । ” भारती सिंह के इसी मजाक को किसी ने पसंद नहीं किया और उनका विरोध किया जा रहा है ।

 

कंट्रोवर्सी ऑफ कॉमेडियन भारती सिंह-

नवंबर साल 2020 में, कॉमेडियन भारती सिंह और हर्ष लिम्बाचिया को ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार किया गया था , क्योंकि आंटी ड्रग एजेंसी ने उनके घर की तलाशी के दौरान ” कम मात्रा में भांग ” बरामद की थी ।

 

कॉमेडियन भारती सिंह ने बात नहीं वीडियो शेयर कर मांगी माफी-

दाढ़ी और मूंछ पर कमेंट्स के बाद कॉमेडियन भारती सिंह का वीडियो वायरल होने के बाद एक वीडियो शेयर कर सभी से हाथ जोड़कर माफी भी मांग चुकी है । भारती ने कहा कि जो भी लोग इस वीडियो पर आपत्ति जता रहे हैं, वो इसे एक बार और देखें। मैंने कभी भी किसी धर्म या जाति को लेकर कुछ नहीं कहा। मेरा किसी को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था। मैं खुद पंजाबी हूं और पंजाब का मान रखूंगी। मैं लोगों को हंसाने के लिए कॉमेडी करती हूं, किसी को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं। अगर मेरी बात का बुरा लगा है तो बहन समझ कर माफ कर देना ।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट कॉमेडियन भारती सिंह –

  • कॉमेडियन भारती सिंह के पिता नहीं है । भारती सिंह का कहना है की मैंने मेरे पापा को 2 साल की उम्र मै खोया तो उनसे जुडी कोई भी बात मेरे साथ नहीं है । माँ ने दुबारा शादी करने की बजाय स्ट्रगल का रास्ता चुना और हमारा ज्यादातर समय गरीबी मै बिता । हालात तो कुछ ऐसे थे की हमें आधा पेट खाकर सोना पड़ता था । भारती के पिता का देहांत तब हो गया था जब भारती की उम्र काफी कम थी । पिता के जाने के बाद उनका पालन पोषण उनकी मां ने ही किया है. भारती सिंह तीन भाई-बहन है । भारती और उनकी बहन पिंकी तो काफी हद तक एकजैसे ही दिखते है ।
  • भारतीय सिंह वन ऑफ द बेस्ट कॉमेडियन के अलावा राष्ट्रीय स्तर की शूटर भी रह चुकी है । भारती को शूटिंग के चलते गोल्ड मेडल भी मिल चुका है ।
  • भारती सिंह के कॉमेडी करियर की शुरुआत सोनी टीवी के मशहूर शो ” इंडियन लाफ्टर चैलेंज ” से हुई थी । शो में भारती सिंह के काम को काफी पसंद भी किया गया था । यही नहीं भारती सिंह की कॉमेडी ने दर्शकों के दिलों पर इस तरह जादू किया कि इसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर देखने की जरुरत ही नहीं पड़ी थी ।
  • भारती सिंह ने कई शोज जैसें कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी सर्कस महासंग्राम, कॉमेडी सर्कस का जादू, कहानी कॉमेडी सर्कस की और कॉमेडी नाइट्स बचाओ में काम कर चुकी है । भारती सिंह कॉमेडी के साथ ही एक बेहतरीन एक्टर और डांसर भी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here