जब दो ऐसी टीमें आमने सामने हो जो अंकतालिका में पहले और दूसरे स्थान पर हो और उन दोनो टीमों के बीच मैच हो तब दर्शकों के लिए इस से अच्छा कुछ नही हो सकता। ठीक वही हुआ कल के मुकाबले में जब गुजरात और राजस्थान की टीम आमने सामने थी। हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटन्स की शानदार फॉर्म इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार जारी है। गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने एक और बड़ी जीत हासिल की है और राजस्थान को 37 रनों से हराया। इसी के साथ टीम अब प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। टीम के कप्तान ही प्रचंड फॉर्म में चल रहे,अपने कप्तान को देख टीम भी ऑलराउंड प्रदर्शन कर रही है। गुजरात टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड गेम के दम पर गुजरात ने राजस्थान के खिलाफ मैच में शिकंजा कसा रखा जो अंत तक कसा ही रहा। हार्दिक पंड्या ने पहले 87 रनों की तूफानी पारी खेली, साथ ही फील्डिंग-बॉलिंग में भी अपना जलवा बिखेरा जिसके लिए वो जाने जाते है। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सिर्फ जोस बटलर ही 54 रनों की तूफानी पारी खेली,बटलर इस आईपीएल में अच्छे फॉर्म में है और उनके पास ऑरेंज कैप भी फिलहाल मौजूद है। बटलर इस मैच में अकेले संघर्ष करते दिख रहे थे उनका साथ देने वाला कोई नही था और शायद यही वजह रहा की आज राजस्थान मुकाबला हार गया।

 

राजस्थान की पारी कुछ इस प्रकार रही

 

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से बटलर वन मैन आर्मी को तरह खेल रहे है,और यही वजह है की बटलर के पास ऑरेंज कैप है। कल के मैच में राजस्थान रॉयल्स को जोस बटलर ने तूफानी शुरुआत दिलवाई जिसकी जरूरत थी, लेकिन दूसरी ओर देवदत्त पडिक्कल अपना खाता भी नहीं खोल पाए और जल्दी ही आउट हो गए और बटलर पर प्रेशर बना गए। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए रविचंद्रन अश्विन जिसने सबको चौका के रख दिया,राजस्थान ने एक दांव खेला, लेकिन ये पूरी तरह से फेल रहा। अश्विन सिर्फ 8 रन ही बना पाए और वापस पवेलियन लौट गए। लेकिन दूसरी तरफ जोस बटलर ने 54 रनों की तूफानी पारी खेली लेकिन वो भी क्लीन बोल्ड हो गए। जब तक बटलर क्रीज पर थे तब तक राजस्थान मैच में बनी हुई लग रही थी लेकिन उनका विकेट गिरने के बाद अचानक राजस्थान बैकफुट पर आ गई। और उसके बाद राजस्थान की पारी संभल ही नहीं पाई, जिसके बाद थोड़े थोड़े अंतराल पर विकेट गिरते गए। शिमरोन हेटमायर ने 29 रनों की बेजोड़ पारी खेली, लेकिन वो भी लंबे वक्त तक नहीं टिक सके। और चलते बने। गुजरात की ओर से अपना डेब्यू करने उतरे यश दयाल ने इस मैच में अपनी पूरी छाप छोड़ी और तीन विकेट चटकाय। अपने चार ओवर में यश दयाल ने भले ही चालीस रन लुटाए लेकिन तीन बड़े विकेट भी लिए और इस तरह से उनका डेब्यू शानदार रहा। हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी गेंदबाजी और साथ साथ फील्डिंग भी की,बैटिंग के वक्त तो वो अब अलग अंदाज में दिख रहे हैं। जोस बटलर के बाद ऑरेंज कैप के होड़ में हार्दिक पंड्या ही दूसरे स्थान पर है।

 

गुजरात टाइटन्स की पारी कुछ इस प्रकार रही

 

इस आईपीएल में नई टीम के रूप में आई गुजरात टाइटन्स एक अलग ही अंदाज में खेल रही है तभी तो वो 5 मैचों के 4 जीत के साथ अंकतालिका में पहले स्थान पर है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटन्स को इस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिली थी और सिर्फ 15 के स्कोर पर टीम ने 2 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। मैथ्यू वेड को तेज़ शुरुआत मिली लेकिन वो रनआउट होकर वापस लौट गए, उनके बाद विजय शंकर भी ज्यादा देर तक नही टिक पाय और चलते बने। लेकिन इसके बाद कप्तान हार्दिक पंड्या ने खुद मोर्चा संभाला और आखिर तक अपनी टीम के लिए खड़े रहे और एक शानदार कप्तानी पारी खेली। इस मैच में शुभमन गिल भी सिर्फ 13 ही रन बना पाए। लेकिन कप्तान हार्दिक के साथ अभिनव मनोहर ने तूफानी 43 रनों की पारी खेली। जिस से गुजरात एक बड़ा लक्ष्य देने में सफल रही यही नहीं आखिरी में डेविड मिलर का ‘किलर मिलर’ अंदाज़ देखने को मिला, मिलर ने 14 बॉल में 31 रन बनाए जो अंत के ओवरों के दृष्टि से एक बेहतरीन पारी थी। कप्तान हार्दिक पंड्या ने अपनी पारी में 87 रन बनाए, इनमें 4 छक्के और 8 चौके शामिल रहे। हार्दिक पंड्या की टीम जब भी मुश्किलों में रही है तब वो खुद अपने टीम को बचाने के लिए आगे आए है।

 

बटलर ने हार्दिक से छीनी ऑरेंज कैप

 

गुजरात और राजस्थान में जो मैच हुआ वो ऑरेंज कैप के लिए भी निर्णायक रहा। मैच शुरू होने से पहले ऑरेंज कैप बटलर के पास था लेकिन गुजरात की पारी जब खत्म हुई तब पांड्या ऑरेंज कैप ले चुके थे। मुकाबले के शुरू होने से पहले बटलर 218 रनोंं के साथ बटलर के पास ऑरेन्ज कैप था। वहीं 141 रनोंं के साथ गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या टॉप-10 में से भी बाहर थे लेकिन गुजरात की पारी के दौरान हार्दिक ने विषफोटक पारी ने उन्हें ऑरेंज कैप तक पहुंचा दिया। लेकिन ये खुशी पांड्या के पास कुछ ही देर रह पाई और जब राजस्थान लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो ऑरेंज कैप पे फिर से जोस बटलर ने कब्जा जमा लिया।

 

दोनो टीम इस प्रकार से थीं

 

गुजरात टाइटन्स : मैथ्यू वेड, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, यश दयाल

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान), रस्सी दुसेन, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, जेम्स नीशाम, कुलदीप सेन, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here