डल स्किन से छुटकारा पा कर ग्लोइंग त्‍वचा पाना आसान है । बस कुछ आसान तरीकों को रूटीन में शाम‍िल करें और फर्क महसूस करें । जान‍िए इन्‍हें व‍िस्‍तार से –

बाजार में ब‍िक रहे तरह-तरह की क्रीम और मॉइश्चराइजर त्‍वचा का न‍िखार बढ़ाने का दावा करते है । लेक‍िन इन्‍हें लगाने के बाद भी त्‍वचा में न‍िखार नजर नहीं आता और त्‍वचा डल द‍िखती है। इसका एक कारण गलत उत्‍पाद का इस्‍तेमाल भी हो सकता है । त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए आपको नैचुरल तरीकों का इस्‍तेमाल करना चाहिए । जब तक त्‍वचा के सेल्‍स अंदर से हेल्‍दी नहीं होंगे आपको चेहरे पर ग्‍लो नजर नहीं आएगा । त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के कुछ आसान उपाय तो आइए जानते हैं –

फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें

 

क्रीम लगाने के बाद भी आपकी त्‍वचा पर ग्‍लो या न‍िखार नजर नहीं आता है, तो आपको फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करना चाहिए । फाइबर को चेहरे पर अप्‍लाई करने के ल‍िए हफ्ते में 2 बार फ्रूट फेश‍ियल कर सकते है । इसे करने का तरीका आसान है । फलों के पल्‍प को दही या दूध के साथ म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं । इससे त्‍वचा में न‍िखार आएगा और डल स्‍क‍िन की समस्‍या दूर होगी ।

 

व‍िटाम‍िन सी का इस्‍तेमाल करें इस्तेमाल

डल त्‍वचा को ठीक करने और त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ाने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी का इस्‍तेमाल कर सकते है । व‍िटाम‍िन सी के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्रि‍यां और ढीली त्‍वचा जैसी समस्‍याएं कम होती है । व‍िटाम‍िन सी की मदद से हाइड्रेशन बढ़ता है । व‍िटाम‍िन सी की मदद से हाइपरप‍िगमेंटेशन और काले धब्‍बों की समस्‍या भी दूर होती है और त्‍वचा में न‍िखार आता है । आप व‍िटाम‍िन सी की टैबलेट या संतरे के रस को चेहरे पर द‍िन में 2 बार लगाएं ।

स्किन ग्लो

क्रीम लगाने से पहले चेहरे के पोर्स को साफ करें

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है क‍ि क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्‍वचा मुरझाई हुई क्‍यों नजर आती है । अगर आप गंदी त्‍वचा पर क्रीम लगा लेंगे, तो उत्‍पाद त्‍वचा के अंदर नहीं पहुंच पाएगा । क्रीम लगाने से पहले आपके पोर्स साफ होने चाह‍िए । हर द‍िन केवल फेसवॉश आपके चेहरे को साफ करने के ल‍िए काफी नहीं होता । चेहरे को डीप क्‍लीन करने के ल‍िए स्‍क्रब करना चाहिए । हफ्ते में 2 बार चेहरे को स्‍क्रब करना चाहिए । हल्‍दी, चीनी और नींबू का रस म‍िलाकर होममेड स्‍क्रब तैयार कर सकते है ।

 

हल्‍दी वाले दूध का करें सेवन

हल्‍दी वाला दूध आपके शरीर की इम्‍यून‍िटी तो बढ़ाता ही है । साथ ही ये आपकी त्‍वचा का न‍िखार बढ़ाने में मदद करता है । आपकी त्‍वचा मुरझाई हुई नजर आ रही है और आप चेहरे का ग्‍लो बढ़ाना चाहते हैं, तो हल्‍दी के दूध का सेवन करें । दूध गरम करें, उसमें एक चुटकी हल्‍दी म‍िलाकर पिएं । हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते है । इसका सेवन करने से त्‍वचा कुछ ही महीनों में डल से हेल्दी बन जाएगी । इन आसान ट‍िप्‍स को अपनाने के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें । डल स्‍क‍िन का कारण पानी की कमी भी हो सकती है ।

स्किन ग्लो

ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा को एक्सफ्लोएट करना बेहद जरूरी

ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा को एक्सफ्लोएट करना बेहद जरूरी है । इससे डेड स्किन रिमूव होती है, जिससे त्वचा में निखार आने लगता है । हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे को एक्सफ्लोएट करना चाहिए । लेकिन अगर आप रोजाना एक्सफ्लोएशन करेंगी तो सर्कुलेशन बढ़ेगा, जिससे आपकी स्किन स्मूद हो जाएगी ।

इसके लिए आपको बाजार से किसी स्क्रब खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप कॉफी की मदद से चेहरे को स्क्रब कर सकती है । बस इसके लिए आपको 1 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच चावल का आटा चाहिए होगा । अब एक बाउल में इन दोनों चीजों को डालें, फिर इसमें 2 चम्मच गुनगुना पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले । आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकती है । बस इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से त्वचा को मसाज दें । अब जब यह सूख जाए तब अपना चेहरा धो लें ।

 

त्वचा के लिए ये चीजें हैं बेहद जरूरी

त्वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है । अन्यथा स्किन ड्राई हो जाती है और फिर स्किन डल नजर आने लगती है । डिहाइड्रेशन के कारण फाइन लाइन्स और झुर्रियां आने लगती है । इसलिए त्वचा के लिए नमी जरूरी है ।

सुबह उठने के बाद सबसे पहले नींबू पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।  नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को चमक प्रदान करने में मदद करता है ।

त्वचा को टोन करना बेहद जरूरी है । आप चाहें तो टोनर घर पर भी बना सकती है । क्योंकि बाजार में मिलने वाले टोनर में केमिकल होता है ।

फेसवॉश हमारे चेहरे से गंदगी और तेल को हटाने में मदद करता है । दिन में दो बार फेसवॉश का इस्तेमाल करें लेकिन अब एक सवाल उठता है कि हमें कौन सा फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए । तो आपको केमिकल फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए ।

रात में आप सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाएं । एलोवेरा पिंपल और पिंपल के दाग को कम करने मेंमदद करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है । आप एलोवेरा प्लांट और एलोवेरा के किसी भी उत्पाद का उपयोग कर सकते है । इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने के लिए इसे हर दिन प्रयोग करे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here