भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 9 जून से 5 मैचों की टी20 श्रृंखला शुरू होने वाली है। आईपीएल के बाद भारत के लिए ये पहली सीरीज होगी। इस सीरीज में भारत के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, और टीम में उनको जगह मिली है जिन्होंने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन कर के वाह वाही लूटा था। कई खिलाड़ी तो ऐसे भी है जिनका डेब्यू होगा और उनके लिए ये पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा। इसी कड़ी में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने इशारों इशारों में समझा दिया है की कौन सा खिलाड़ी अभी बाहर बैठेगा और कौन से खिलाड़ी को मौका मिलेगा। द्रविड़ ने साफ कर दिया है की हो सकता है उमरान मलिक को अपनी बारी का इंतजार करना पड़े क्योंकि सभी को एक साथ मौका नहीं दिया जा सकता और ये सीरीज 5 मैचों की है तो कही न कही खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। लेकिन वही किसी को पहले मिलेगा और किसी को बाद में। राहुल द्रविड़ ने अर्शदीप की तारीफ करते हुए कहा की उसने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और वह भी उम्दा खिलाड़ी है।’ आपको बता दे की अर्शदीप पंजाब की टीम से आईपीएल खेल रहे थे और उन्होंने गेंदबाजी के दम पर कई मैच जितवाय, और यही बात द्रविड़ को पसंद आई है। हो सकता है की मलिक को पहले मैच में बैठा कर अर्शदीप को मौका मिले। ये संभव है क्योंकि राहुल द्रविड़ निरंतरता पे ज्यादा विश्वास करते है। रही बात उमरान मलिक की तो उनकी रफ्तार से तो सब डरते है लेकिन कही न कही उनकी लाइन और लेंथ उतनी सही नही। इसी लिए द्रविड़ शायद कोई रिस्क लेना नही चाहते हो। राहुल द्रविड़ से जब उमरान मलिक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उमरान मलिक की तारीफ करते हुए कहा की वह काफी तेज गेंदबाजी करता है। आईपीएल में भारतीय गेंदबाजों को इतनी तेज गेंदबाजी करते देखकर अच्छा लगा। वह जितना अधिक खेलेगा, उतना निखरेगा। मैं चाहूंगा कि वह टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करे।’ द्रविड़ ने आगे इशारा करते हुए ये भी कहा की हमारे पास हर्षल, भुवी और आवेश खान जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी है जो आईपीएल के अच्छा प्रदर्शन करके आय है। इस बयान से यही लगता है की द्रविड़ अनुभवी खिलाड़ियों को ही मौका देने वाले है और फिलहाल नए खिलाड़ी बाहर बैठेंगे। हो सकता है की द्रविड़ की सोच ये हो की पहले सीरीज जीत लिया जाय फिर इन नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाय।

 

बेटे के सलेक्शन पे खुश थे उमरान के पिता

 

एक पिता के लिए वो दिन सबसे बड़ा होता है जब उसका बेटा देश के तरफ से क्रिकेट खेले। जी हां, हम बात कर रहे है उमरान मलिक की जिन्होंने अपने रफ्तार के दम पर टीम इंडिया में जगह बना ही ली। जम्मू-कश्मीर के रफ्तार किंग उमरान मलिक की मेहनत रंग लाई है। उमरान मलिक को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया है। उमरान मलिक के भारतीय टीम में चुने जाने के बाद जम्मू के गुज्जर नगर में जश्न का माहौल है। लोग उमरान मलिक एवं उनकी फैमिली को बधाइयां दे रहे हैं। कई दिग्गजों ने तो सवाल भी खड़ा किया था की अभी उनको टीम में चुनना जल्दीबाजी होगी। लेकिन मलिक ने सबको गलत ठहरा कर अपनी जगह बना ली। अब हो सकता है की पाकिस्तानियों को ये खराब लग रहा हो की एक जम्मू कश्मीर का लड़का पूरे विश्व में नाम कर रहा है वो भी भारत के तरफ से, पाकिस्तान का हमेशा से कश्मीर को लेकर स्टैंड साफ रहा है और कश्मीर को अपना मानते है। ये भी कारण हो सकता है बुरा लगने का इसी लिए एक के बाद एक खिलाड़ी उमरान के लिए बयान दे रहा है। ये पाकिस्तानी खिलाड़ियों की एक चाल भी हो सकती है ताकि मालिक को तोड़ा जा सके लेकिन वो भूल जाते है की जब वो हिंदुस्तान की तरफ से खेलेंगे तो कहर बनकर टूट पड़ेंगे सामने वाली टीम पर।

 

उमरान से पाकिस्तानियों को लगती आई है मिर्ची

 

जब से भारत में उमरान मलिक के नाम का तूफान आया है तब से पाकिस्तानी गेंदबाजों को मिर्ची लगी हुई है। क्या है की पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हमेशा से अच्छे गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता है,बल्कि कहा ये भी जाता है की अगर भारत में अच्छे बैटर बनते है तो पाकिस्तान विश्व को अच्छा गेंदबाज देता है लेकिन इस बार कहानी थोड़ी उल्टी हो गई है और इस बार भारत ने पूरे विश्व को ऐसा गेंदबाज दिया है जो पूरा ओवर 150+ के रफ्तार से फेंक सकता है। अब यही बात पाकिस्तानियों को बुरी लग गई है की उनसे अच्छा गेंदबाज भारत को कैसे मिल गया। बात इतनी बुरी लग गई की पाकिस्तानी खिलाड़ी एक के बाद एक प्रहार कर रहे है। पहले शोएब अख्तर ने उमरान मलिक पे टिप्पणी किया था और अब शाहीन शाह आफरीदी ने उमरान को लेकर बयान दिया है। शाहीन शाह आफरीदी ने मलिक को लेकर कहा है की स्पीड कोई मायने नहीं रखता जब आप का लाइन लेंथ सही नही है। जबकि आपको बताते चले की आईपीएल के इस सीजन में उमरान ने 14 मैचों में 22 विकेट निकाले थे और वो विकेट लेने वाले सूची में तीसरे स्थान पर थे, जो बताता है की स्पीड के साथ साथ उनकी लाइन और लेंथ भी अच्छी है। लेकिन यही बात पाकिस्तानियों को हजम नही हो रही और वो ऐसे बयान देकर उमरान मलिक को तोड़ना चाहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here