अभी तक विराट कोहली का नाम क्रिकेट के पिच पर रनों का अंबार लगाने के लिए लिया जाता था। लेकिन अब विराट कोहली क्रिकेट के अलावा भी हर फील्ड में शतक लगा रहे है। विराट कोहली वो खिलाड़ी है जिन्हे सिर्फ भारत में ही लोग नही जानते बल्कि देश विदेशों में भी विराट के बहुत चर्चे रहते है। चर्चे इतने रहते है की इंग्लैंड की एक महिला खिलाड़ी ने विराट से शादी के लिए भी मन बना लिया था। अब इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है की विराट की डिमांड कितनी है। सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद अगर किसी का नाम आता है तो वो है विराट कोहली। भले ही कोहली का बाल 3 सालो से खामोश हो लेकिन कोहली दूसरे फील्ड में दोहरे शतक लगा रहे है। विराट कोहली ने अभी हाल में ही इंस्टाग्राम पर 200 मिलियन फॉलोवर्स को टच किया है। विराट भारतीय क्रिकेट में सोशल मीडिया पर ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने है। अपने बल्ले से रिकॉर्ड पे रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर भी ऐसा रिकॉर्ड बना कर रख दिया है की उसके करीब भी कोई भारतीय नही है। अभी पिछले साल ही विराट कोहली 100 मिलियन क्रॉस करने वाले पहले भारतीय बने थे और एक साल के अंदर 200 मिलियन, ये अपने आप के बताता है की विराट कोहली पूरे विश्व में कितने पॉपुलर है। विराट कोहली ने खुद पोस्ट शेयर करके 200 मिलियन होने की जानकारी दी।

 

 

देखा जाए तो विराट कोहली ने विश्व के कई बड़े-बड़े चेहरों को फॉलोवर्स के मामलों में पीछे छोड़ दिया लेकिन अभी भी ऐसी चार हस्तियां है जो विराट कोहली से आगे है। विराट कोहली फॉलोवर्स के मामले में इन चार हस्तियों से अभी पीछे है और वो हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिनके 451 मिलियन फॉलोवर्स है वही काइली जेनर जिनके 345 मिलियन फॉलोवर्स है, सुर्खियों में रहने वाली सेलेना गोम्स जिनके 325 मिलियन फॉलोवर्स है और अंत में ड्वेन जॉनसन जिनके 320 मिलियन फॉलोवर्स है। इन चार हस्तियों से उतने पीछे भी नही है विराट कोहली। आने वाले भविष्य में जिस तरह से क्रिकेट का स्तर बढ़ता जा रहा है उस से तो यही लगता है की विराट कोहली जल्दी ही 300 भी पार कर देंगे क्योंकि इन्होंने एक साल में 100 मिलियन फॉलोवर्स कमाय है। विराट कोहली लोगो के बीच इतने पॉपुलर है की इंस्टाग्राम से वो पोस्ट करके भी पैसा कमा लेते है। रिपोर्ट्स की मानी जाए तो विराट कोहली अगर एक इंस्टाग्राम पोस्ट करने है तो उन्हें 5 करोड़ रुपए से ज्यादा मिलता है। वहीं अगर विराट कोहली की प्रायोजित पोस्ट्स की बात की जाए तो उनसे उन्हें हर पोस्ट से लगभग 8-9 करोड़ रुपए मिलते हैं। विराट खेल जगत से दूर सोशल मीडिया पर भी अपना परचम लहरा रहे है।

 

तीन सालो से बल्ला रूठा

 

विराट कोहली क्रिकेट के बेताज बादशाह है, उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया तब से उन्होंने रुकने का नाम नहीं लिया लेकिन पिछले तीन सालो से उनके बल्ले से एक भी शतक नही निकल पाया है। ऐसा नहीं है की वो फॉर्म में नही चल रहे, वो किसी न किसी मैच के 50 से ज्यादा रन बना ही देते है लेकिन विराट कोहली उस 50 को 100 में तब्दील करने के लिए जाने जाते है। लेकिन यही वो पिछले 3 सालो से नहीं कर पा रहे है। जब आज से तीन साल पहले विराट कोहली खेलते थे तब ऐसा लगता था की सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड जल्दी ही वो तोड़ देंगे, बल्कि खुद सचिन तेंडुलकर ने भी कहा था की वो चाहते है की उनका 100 शतकों का रिकॉर्ड विराट या रोहित तोड़े, और जिस रफ्तार से कोहली का बल्ला चल रहा था उस से तो यही लग रहा था की विराट कोहली जल्दी ही सचिन का 100 शतको का रिकॉर्ड तोड़ देंगे लेकिन सभी के कैरियर में वो टफ समय आता है जब वो अपने फॉर्म से जूझता है वही आज विराट कोहली के साथ भी हो रहा है। विराट निरंतर फेल हो रहे है,अगर इस आईपीएल सीजन की बात करे तो इस आईपीएल के तो विराट कोहली 3 बार डक पर आउट हुए जो उनके लिए किसी गंदे सपने से कम नही होगा। विराट कोहली से पहले टीम इंडिया की कप्तानी ले ली गई फिर उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी, आईपीएल में भी कप्तानी छोड़ने का ऐलान उन्होंने पिछले साल ही कर दिया था लेकिन कप्तानी छोड़ने के बाद भी विराट का बल्ला उतना नही बोला जितना बोलता है। अभी साउथ अफ्रीका के साथ शुरू हो रहे 5 मैचों की टी 20 सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है क्योंकि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल टेस्ट खेलना है जो पिछले साल कोरोना के वजह से रोकना पड़ा था। अब उम्मीद विराट कोहली से उसी में लगाया जा सकता है की शायद उस फाइनल टेस्ट में विराट कोहली के बल्ले से वो शतक का सूखा खत्म हो। आईपीएल में कई परियों में विराट जल्दी आउट हुए और उन्हे बार बार निराश होते देखा गया, कभी उपर बल्ला उठा के निराश मन से कुछ बोलना तो कभी आउट होने के बाद पिच को निहारना, तो कभी मुस्कुरा के वापस पवेलियन की तरफ मूड जाना। उम्मीद यही है की विराट कोहली जिस तरह से सोशल मीडिया पर इतिहास रच रहे है ठीक वैसे ही वो क्रिकेट के पिच पर ही इंग्लैंड में जाकर इतिहास रचेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here