हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री और बार्बी डॉल कही जाने वाली कटरीना कैफ 16 जुलाई यानी आज अपना 39वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है । कटरीना कैफ आज फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस में शुमार है लेकिन एक समय ऐसा भी था , जब उन्हें हिंदी भी सही से नहीं आती थी । हालांकि उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से हिंदी फिल्मों में अपनी जगह बना ली और इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस के रूप में खुद को स्थापित कर लिया । अब जबकि आप किसी क्षेत्र में काम कर रहे है , तो वहां के लोगों से मिलना-जुलना दोस्ती और दुश्मनी तो लगी ही रहती है । हालांकि हम यहां पर कटरीना की किसी से फाइट की नहीं कर रहे है, बल्कि हम बात कर रहे है, कटरीना के 27 वें जन्मदिन पर शाहरुख और सलमान के बीच हुए झगड़े की । जो चर्चा का विषय बन गया था और आज भी गाहे-बगाहे लोगों की जुबान पर आ ही जाता है ।

 

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री की अभिनेत्री कटरीना कैफ अपनी खूबसूरती और शानदार अभिनय के लिए पूरे देश में लोकप्रिय है । अपने काम को लेकर गंभीर और स्वभाव से काफी शांत कटरीना आज अपना जन्मदिन मना रही है ।  वर्तमान में बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में से एक कटरीना आज भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एक्ट्रेसेस में से है । बीते साल ही शादी के बंधन में बंधी अभिनेत्री इस साल शादी के बाद अपना पहला जन्मदिन मना रही है । इस खास मौके पर वह अपने पति अभिनेता विक्की कौशल के साथ मालदीव गई हुई है । एक्ट्रेस के 39वें जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातों के बारे में और एक इंसीडेंट भी दरअसल, अभिनेत्री कटरीना कैफ आज फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस में शुमार है लेकिन एक समय ऐसा भी था , जब उन्हें हिंदी भी सही से नहीं आती थी । हालांकि उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से हिंदी फिल्मों में अपनी जगह बना ली और इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस के रूप में खुद को स्थापित कर लिया । तो आइए जानते हैं अभिनेत्री से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और जानकारी-

 

कैटरीना कैफ की पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप थी

फिल्म ” बूम ” से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली कटरीना की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई । हालांकि, शुरुआत में मिली नाकामी से कटरीना ने हार नहीं मानी और आज अपने दम पर वह इंडस्ट्री का हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में शामिल है । विदेशी मूल की होने की वजह से कटरीना को हिंदी बोलने में काफी परेशानी होती है । यह कारण है कि शुरुआत में कटरीना की फिल्मों में उनकी आवाज को डब किया जाता था । वही बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आ चुकी कटरीना की हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत कुछ खास नहीं थी ।

 

कटरीना कैफ के जन्मदिन पर भिड़े थे बॉलीवुड दोनो खान

सलमान की दोस्ती और दुश्मनी तो पूरे फिल्म इंडस्ट्री को पता है और शाहरुख खान के साथ उनका झगड़ा काफी सुर्खियों में रहा था, जिसे आज भी लोग नहीं भूले है , हालांकि अब कई मौको पर दोनों अभिनेताओं को अक्सर साथ देखा जाता है । बॉलीवुड के इन दोनों खान के बीच सब कुछ सही है, लेकिन कैट के जन्मदिन की पार्टी में उस फाइट के बाद लंबे समय तक दबंग खान और किंग खान के बीच रिश्ते खराब रहे थे । यह बात साल 2008 की है, जब कटरीना कैफ के 27 वें जन्मदिन को सलमान खान होस्ट कर रहे थे, वहीं बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख अपनी पत्नी गौरी खान संग सेलिब्रेशन में शामिल हुए थे । इस दौरान उन्होंने सलमान पर तंज कसा था । इसके बाद सलमान भी कहां चुप रहने वाले थे, उन्होंने भी शाहरुख पर पलटकर तंज किया । बताया जाता है कि इसके बाद दोनों के बीच बात इतनी बढ़ गई की हाथापाई तक नौबत आ गई…..यहां तक कि कटरीना और गौरी खान को उनके बीच-बचाव करना पड़ा था ।

 

झगड़े का मुख्य कारण था पर्सनल कारण

इस लड़ाई को एक अर्सा गुज़र जाने के बाद भी दोनों के बीच संबंध नॉर्मल नहीं रहे और साल 2018 में शाहरुख ने खुद कहा था कि दोनों के बीच किसी काम को लेकर लड़ाई नहीं हुई थी बल्कि पर्सनल वजह से थी । उन्होंने बताया था कि इस बात के लिए वह बहुत शर्मिंदा थे और बताया था कि वहां किसी भी तरह का लड़ाई नहीं होने वाली थी लेकिन मैं थका हुआ था और ये हो गया । हालांकि साल 2013 में बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में ये दोनों खान एक बार फिर से साथ आ गए ।

 

अभिनेत्री की पहली फिल्म बी-ग्रेड फिल्म थी , एक्ट्रेस ने दिए कई बोल्ड सीन

अपने लंबे फिल्मी करियर के दौरान कटरीना ने कई हिट- सुपरहिट फिल्मों में काम किया है । इन फिल्मों में नमस्ते लंदन, हमको दीवाना कर गए, सिंह इज किंग, एक था टाइगर, टाइग जिंदा है, अजब प्रेम की गजब कहानी जैसी फिल्में शामिल है । एक्ट्रेस की संपत्ति की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटरीना एक फिल्म के लिए 10-11 करोड़ रुपए फीस लेती है । बीते साल आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्ट्रेस करीब 224 करोड़ की संपत्ति की मालकिन है । कम ही लोग जानते होंगे कि एक्ट्रेस ने कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ने के बाद सिर्फ 14 की उम्र से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी । मॉडलिंग की दुनिया में सफलता मिलने पर उन्होंने फिल्मों में अपना हाथ आजमाया । इस दौरान शुरुआत में मिली असफलता के बाद भी उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और कामयाबी हासिल करती ही गई । अभिनेत्री कटरीना कैफ की पहली फिल्म को दर्शकों की तरफ से कोई प्रतिक्रिया हासिल नहीं हुई थी । उनकी फिल्म बूम एक बी-ग्रेड फिल्म थी, जिसमें एक्ट्रेस ने कई बोल्ड सीन दिए थे । इस फिल्म के बाद उन्हें राम गोपाल वर्मा की फिल्म ” सरकार ” में एक छोटा सा रोल दिया गया। कटरीना ने इस छोटे से रोल से दर्शकों के दिल जगह बना ली । इसके बाद उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म मैंने प्यार क्यों किया में काम किया । इस फिल्म को मिली सफलता के बाद कटरीना की लोकप्रियता काफी बढ़ गई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here