इस सीजन में मुंबई की टीम जैसे खेल रही है उस से तो साफ हो गया है की वो लगभग आईपीएल के प्लेऑफ के दौड़ से बाहर हो चुकी है। मुंबई लगातार 6 मैच हार चुकी है और उसका आगे का रास्ता आसान नहीं है बाकी टीमों के तुलना में। आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है की मुंबई इंडियंस की टीम अपने शुरुआती सभी मुकाबले हार चुकी है और उसने 6 मैच खेले है और वो सभी मैच हार चुकी है। लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम ने आईपीएल 2022 के 26वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लड़ाकों को 18 रनों से मात दे दी और कही न कही प्लेऑफ में मुंबई के पहुंचने पर भी ब्रेक लगा दिया। यह मुंबई इंडियंस की इस सीजन में लगातार 6ठीं हार थी और आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब मुंबई अपने पहले 6 मुकाबले हारी हो। इसके पहले भी मुंबई की टीम मैच हारी है जैसा की सबको पता होगा की 2014 में टीम अपने शुरुआती 5 मैच हार गई थी लेकिन उसके बाद उसने धमाकेदार वापसी भी की थी। इस मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम के तरफ से खुद कप्तान केएल राहुल ने 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली जिसके दम पर मुंबई के सामने 200 रनों का लक्ष्य रखने में लखनऊ की टीम सफल हुई। इस स्कोर के सामने मुंबई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी और मैच हार गई। लखनऊ के लिए आवेश खान ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। 5 मैच हारने के बाद लोगो को ये उम्मीद थी की मुंबई की टीम बाकी सीजन की तरह इस सीजन में भी वापसी करेगी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हो सका। इस साल मुंबई के स्टार खिलाड़ी भी मुंबई के साथ नही है जिसमे हार्दिक पांड्या और डिकॉक का सबसे बड़ा नाम है। डिकॉक रोहित ओपनिंग करने आते थे और मुंबई को एक अच्छी शुरुआत देते थे लेकिन इस सीजन ऐसा कुछ हो ही नही पा रहा तो वही हार्दिक पंड्या की कमी इस लिए खल रही क्योंकि मुंबई के लिए मैच कोई फिनिश नही कर पा रहा जैसे आज हुआ। ये मुंबई के साथ दो महत्वपूर्ण बात है जिसके वजह से वो लगातार मैच हार रहे है।

 

मुंबई के बल्लेबाज रहे फ्लॉप

 

एक बार फिर मुंबई के बल्लेबाज पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। लखनऊ के 200 रनों का बड़ा सा लक्ष्य का पीछे करने उतरी मुंबई की टीम शुरू से ही लड़खड़ती दिखी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की तरफ से खुद रोहित शर्मा और सबसे महंगे खिलाड़ी इशान किशन ने पारी की शुरुआत की लेकिन टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए,और ये मुंबई के साथ कोई पहली बार नही हो रहा,इस सीजन ये लगातार होता चला आ रहा है। मुंबई को पहला झटका कप्तान के रूप में ही लग गया। रोहित शर्मा अब तक अपने पुराने फॉर्म में नही लौट पाय है। उन्हें आवेश खान ने डिकॉक के हाथों कैच करवाया। उन्होंने मात्र 6 रन ही बनाए। दूसरे विकेट के रूप में डेवाल्ड ब्रेविस आउट हुए जो इस सीजन में कुछ अच्छा खेल खेल रहे थे लेकिन वो भी जल्दी ही चलते बने। उन्हें आवेश खान ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच करवाया और वापस पवेलियन भेजा। उन्होंने मात्र 13 गेंदों पर 31 रनों की शानदार पारी खेली। उसके बाद मुंबई को तीसरा सबसे बड़ा झटका तब लगा जब इशान किशन आउट होकर वापस लौट गए, ईशान को स्टोइनिस ने क्लीन बोल्ड करके अपना शिकार बनाया, आउट होने के पहले ईशान किशन ने 13 रनों की छोटी सी पारी खेली जो उनके टीम के लिए काफी नही थी। अब मुंबई के तीन महत्वपूर्ण विकेट गिर चुके थे और टीम पूरी तरह से प्रेशर में आ चुकी थी लेकिन फिर उसका चौथा विकेट भी गिर जाता है। मुंबई को चौथा झटका तिलक वर्मा के रूप में लगा, उन्होंने 26 रन बनाए, होल्डर ने बोल्ड करके उनका विकेट अपने नाम किया और मुंबई को जल्दी ही चौथा झटका दिया।अब मुंबई के चार विकेट गिर चुके थे और टीम पूरी तरह से दबाव में आ चुकी थी लेकिन उसके बाद मुंबई के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी क्रीज पर आते है और टीम को उनसे बहुत आस भी होती है लेकिन सूर्यकुमार यादव मात्र 37 रन बनाकर वापस लौट आते है,उनके रूप में मुंबई को 5वां झटका लगा, उन्हें बिश्नोई ने गौतम के हाथों कैच कराया। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद अब मुंबई का जीतना असंभव सा था तब तक फैबियन एलन के रूप में मुंबई का छठा विकेट भी चला जाता है और टीम बहुत बुरे हार की तरफ बढ़ने लगती है,फैबियन एलन को आवेश खान ने चमीरा के हाथों कैच कराकर अपना शिकार बनाया। उन्होंने मात्र 8 रनों का छोटा सा योगदान दिया।

 

लखनऊ के पारी में राहुल ने डाली जान

 

मुंबई के सामने राहुल ने शानदार नाबाद शतक लगाया और अपने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इसके पहले आप को बता दे की लखनऊ की टीम टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और लखनऊ ने अपने कप्तान केएल राहुल की नाबाद 101 रनों की शानदार पारी की बदौलत मुंबई के सामने 200 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा। इससे पहले लखनऊ की तरफ से हर बार की तरह पारी की शुरुआत कप्तान केएल राहुल और क्विवंटन डिकॉक ने की,आपको बता दे की डिकॉक इसके पहले मुंबई के ओपनर रह चुके है और वो अपनी पुरानी टीम के खिलाफ भी खेल रहे थे। दोनों खिलाड़ियों ने मुंबई के खिलाफ तेज शुरुआत दी लेकिन छठे ओवर में डीकाक के रूप में टीम को बहुत तगड़ा झटका लगा और मुंबई ने कुछ राहत की सांस ली। उन्हें अपना डेब्यू कर रहे फैबियन एलन ने पगबाधा आउट किया। उन्होंने मात्र 24 रनों की एक छोटी सी पारी खेली। उसके बाद लखनऊ को दूसरा बड़ा झटका मनीष पांडे के रूप में लगा उन्होंने 38 रनों की छोटी पारी खेली लेकिन शानदार पारी खेली। उनका विकेट मुरुगन अश्विन ने बोल्ड कर के अपने नाम किया। लखनऊ को तीसरा झटका तूफानी बल्लेबाज स्टोइनिस के रूप में लगा। उन्हें उनादकट ने कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 10 रनों की एक छोटी सी पारी खेली। लखनऊ को चौथा झटका दीपक हुड्डा के रूप में लगा जो इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्हें उनादकट ने इशान किशन के हाथों कैच कराया। उन्होंने भी 15 रनों की एक छोटी सी पारी खेली।

 

दोनो टीमें कुछ इस प्रकार से थी

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, फाबियान एलन, जयदेव उनादकट, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, टाइमल मिल्स।

लखनऊ : केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी काक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, आयुष बदोनी, क्रुणाल पांड्या, जेसन होल्डर, दुष्मंथा चमीरा, रवि बिश्नोई, अवेश खान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here