एक साफ बेदाग और ग्लोइंग चेहरा किस का सपना नहीं होता । हर व्यक्ति फिर चाहे महिला हो या पुरुष जब सुदंरता की आती है तो लोग और ज्यादा सर्तक हो जाते है और काले धब्बे, झुरियां, मुहांसों से निजात पाने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करते है । हालांकि हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है और बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के प्रोडक्ट हमारे स्किन को डैमेज कर सकते है । बाजार में उपलब्ध कमेकिल ही है जिसके कारण करीब व्यक्तियों को कम उम्र में ही स्किन संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है । अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से जूझ रहे हैं तो चलिए आज हम आपको उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिससे आपका चेहरा बेदाग और ग्लोइंग के साथ तरोताजा भी रहेगा ।

 

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उनका चेहरा दूसरों से सुंदर बेदाग और ग्लोइंग दिखे । जिसके लिए उनको काफी स्ट्रगल भी करना पड़ता है । वह बाजार में उपलब्ध कई प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन इस बात से अनजान रहते हैं कि हर व्यक्ति का स्किन अलग अलग होता है हर बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट उनके स्किन को खराब भी कर सकते है । इन प्रोडक्ट्स में उपलब्ध केमिकल लिए चेहरे को डैमेज कर देती है । आप भी इन समस्याओं के साक्षी हैं तो चलिए आपको बताते हैं उन उपायों के बारे में जिससे आप उपयोग करके आप कैसे ग्लोइंग स्किन पा सकते है । मूल रूप से यह एक स्किन केयर रूटीन है, जो आपके दैनिक जीवन में आसान और व्यावहारिक है। इस स्किन केयर रूटीन को एक महीने तक करें, जिसके बाद आप अपनी स्किन को ग्लोइंग तो पाएंगे ही साथ ही पाएंगे चमकदार स्किन भी ।

 

उठते ही खाली पेट नींबू पानी ले-

सुबह उठने के बाद सबसे पहले नींबू पानी पीना हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है । नींबू में विटामिन सी होता है , जो त्वचा को चमक प्रदान करने में मदद करता है ।

 

दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीए-

पानी हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है । जो हमारे चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करते है । रोज कम से कम 15 गिलास पानी पीना चाहिए । इसीलिए हमें हर रोज ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए ।

 

अपने चेहरे को साफ करना बहुत ही आवश्यक है 

फेसवॉश हमारे चेहरे से गंदगी और तेल को हटाने में मदद करता है । दिन में दो बार फेसवॉश का इस्तेमाल करें लेकिन अब एक सवाल उठता है कि हमें कौन सा फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए। केमिकल फ्री फेस वॉश काफी महंगे होते है । आप चाहें तो पाउडर बेस फेसवॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए ।

 

रोजाना करें मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन का इस्तेमाल

दो चीजें स्किन केयर राउटाइन में सबसे महत्वपूर्ण है । अच्छे मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन खरीदें , यह सुनिश्चित कर‌ लेना चाहिए कि वह रासायन यानी की कैमिकल और पैराबेन मुक्त है । इस बात का ध्यान रखें कि घर से बाहर कदम रखने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं ।

 

हफ्ते में एक बार फेस स्क्रब का उपयोग करें

फेस स्क्रब डेड सेल्स, डार्क पैच को हटाने में मदद करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है । फेस स्क्रब के रूप में ये सामग्री मिलाकर आप चेहरे को स्क्रब बनाकर प्रयोग कर सकते है‌ । इसके 1 कॉफी का पैक ले उसमें थोड़ी सी चीनी डालें उसके बाद नारियल का तेल । इसे अच्छे से मिलाएं और दो मिनट तक स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो ले । यह स्क्रब बहुत प्रभावी है । इसे हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करे ।

 

हफ्ते में एक बार फेस स्क्रब का उपयोग करें-

फेस स्क्रब डेड सेल्स, डार्क पैच को हटाने में मदद करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है । फेस स्क्रब के रूप में ये सामग्री मिलाकर आप चेहरे को स्क्रब बनाकर प्रयोग कर सकते है‌ । इसके 1 कॉफी का पैक ले उसमें थोड़ी सी चीनी डालें उसके बाद नारियल का तेल । इसे अच्छे से मिलाएं और दो मिनट तक स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो ले । यह स्क्रब बहुत प्रभावी है । इसे हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करे ।

 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक चेहरे के लिए बहुत लाभकारी है

मुल्तानी मिट्टी को स्किनकेयर रूटीन के सबसे अच्छा प्रोडक्ट के रूप में भी जाना जाता है । यह आपकी त्वचा को चमक देने में मदद करता है । इसको बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी , 2 चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच दही लेना चाहिए । फिर इसे अच्छे से मिलाना चाहिए और अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लेना चाहिए । यह बहुत प्रभावी फेस पैक है । यह आपके चेहरे पर चमक लाने में मदद करेगा । सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करना चाहिए ।

 

एलोवेरा का चेहरे पर करें उपयोग

सोने से पहले हमें अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाना चाहिए । एलोवेरा पिंपल और पिंपल के दाग को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है । आप एलोवेरा प्लांट और एलोवेरा के किसी भी उत्पाद का उपयोग कर सकते है । परिणाम देखने के लिए इसे हर दिन प्रयोग कर सकते है ।

 

सोते समय हल्दी वाला दूध का करें सेवन 

सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है । हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है । यह उम्र बढ़ने, मुंहासे और निशान को दूर करने में मदद करता है । यह आपकी त्वचा को चिकना करता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है ।

 

शहद का उपयोग त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है

शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है शहद में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है और रुखापन भी खत्म हो जाता है‌ ।

 

टमाटर चेहरे के लिए बहुत ही लाभकारी है

टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते है , जो त्वचा को पोषण प्रदान करते है । टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हलके हाथों से मलना चाहिए । फिर 10 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए । साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाना चाहिए और मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए । ऐसा करने से हमारी स्कीन चमकदार नज़र आएगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here